बीमा लोकपाल दिवस 2025: बीमा क्षेत्र में शिकायत निवारण की प्रभावी प्रणाली का उत्सव!

बीमा लोकपाल दिवस, हर साल नवंबर में मनाया जाता है, जो ‘बीमा लोकपाल’ संस्था की स्थापना के दिन के रूप में मनाया जाता है। इस दिन की विशेषता है कि यह एक अर्ध-न्यायिक शिकायत निवारण तंत्र के रूप में कार्य करता है, जो जीवन और गैर-जीवन बीमा कंपनियों के खिलाफ व्यक्तिगत बीमा से संबंधित शिकायतों का समाधान करता है। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य है, व्यक्तिगत बीमा से संबंधित सभी शिकायतों का निष्पक्ष, कुशल और लागत प्रभावी तरीके से समाधान करना।

बीमा लोकपाल के गठन का इतिहास 1998 से जुड़ा हुआ है, जब भारत सरकार ने ‘सार्वजनिक शिकायत निवारण नियम’ अधिसूचित किए थे। तभी से यह संस्था बीमाधारकों के हितों की रक्षा कर रही है और उनके शिकायतों का समाधान कर रही है। बीमा लोकपाल संस्था देश में शिकायत निवारण की सबसे प्रभावी और तेज़ प्रणालियों में से एक बन गई है। इस वर्ष, बीमा लोकपाल कार्यालय (OIO) लखनऊ 12 नवंबर, 2025 को अपना वार्षिक बीमा लोकपाल दिवस मना रहा है।

वर्ष 2017 में, भारत सरकार ने ‘बीमा लोकपाल नियम, 2017’ को अधिसूचित किया, जिसके बाद इसमें कई बदलाव किए गए। 2 मार्च 2021 को बीमा लोकपाल (संशोधन) नियम, 2021 और 9 नवंबर 2023 को बीमा लोकपाल (संशोधन) नियम, 2023 भी लागू किए गए। इन संशोधनों में प्रोप्राइटरशिप फर्मों और MSME के तहत आने वालों को भी शामिल किया गया, जिससे शिकायत निवारण का दायरा और बढ़ा। साथ ही, बीमा लोकपाल के मौद्रिक क्षेत्राधिकार को 50 लाख रुपये तक बढ़ा दिया गया है।

इन संशोधित नियमों ने एक्जीक्यूटिव काउंसिल ऑफ इंश्योरर्स (ECOI) को वर्तमान काउंसिल फॉर इंश्योरेंस ओम्बड्समैन (COI) में बदल दिया है, जो बीमा लोकपाल कार्यालयों को प्रशासनिक सहायता प्रदान करता है।

वर्तमान में, बीमा लोकपाल के देशभर में 18 कार्यालय हैं, जैसे अहमदाबाद, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, एनोकुलम, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नोएडा, पटना, ठाणे और पुणे। यह व्यवस्था बीमाधारकों के लिए एक सशक्त मंच प्रदान करती है, जहाँ वे बिना किसी शुल्क के अपनी शिकायतों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में, देशभर में बीमा लोकपाल के 18 कार्यालयों में कुल 53,119 शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें से लखनऊ स्थित OIO ने कुल 3,181 शिकायतों का समाधान किया, और इस वर्ष सभी शिकायतों का निपटारा किया गया। इसका मतलब यह है कि लखनऊ में शिकायतों का समाधान दर 100% रही है, जो बीमा लोकपाल की दक्षता और प्रभावशीलता को साबित करती है।

फरवरी 2021 से बीमा लोकपाल ने शिकायतों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की, जिससे अब कोई भी शिकायतकर्ता किसी भी स्थान से अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। इससे न केवल शिकायतकर्ताओं की परेशानी कम हुई है, बल्कि यह प्रक्रिया भी और अधिक सरल और प्रभावी हो गई है।

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